Monday, October 5, 2009

गलफांस बनी डिजायर

4बार पढ़ा गया
शिक्षकों की पदोन्नति पर पदस्थापन का मामला
चूरू, 5 अक्टूबर। शिक्षकों की पदोन्नति पर पदस्थापन में विधायक की सिफारिशों को तव्वजो नहीं देने की मजबूरी शिक्षा विभाग के अधिकारियों व बाबुओं की नौकरी पर बन आई है। विधायक की शिकायत पर शिक्षामंत्री भंवरलाल मेघवालने राजगढ़ ब्लॉक के शिक्षकों की पदस्थापन सूची रद्द करने के साथ ही शिक्षा उपनिदेशक बलराम मीणा व जिला शिक्षा अधिकारी गजेन्द्र सिंह शेखावत को जयपुर तलब किया है। शिक्षा अधिकारी शिक्षकों के पदस्थापन से संबंधित रिकॉर्ड व बाबुओं को साथ लेकर मंगलवार को जयुपर जाएंगे। सोमवार को जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक व प्राथमिक कार्यालयों में आलम यह था कि शिक्षकों के पदस्थापन से जुड़े बाबू तो अपनी नौकरी को कोसते नजर आए।सूत्रों के अनुसार शिक्षकों के पदस्थापन की सूची से राजगढ़ के पूर्व विधायक नंदलाल पूनियां सबसे अधिक असंतुष्ट हैं। चूरू विधायक हाजी मकबूल मण्डेलिया भी खुश नहीं बताए जा रहे हैं। विधायक नंदलाल पूनियां ने अपने चहेतों को राजगढ़ ब्लॉक में लगाने के साथ ही करीब 20 शिक्षकों को ब्लॉक से बाहर पदस्थापित करने की डिजायर लगाई थी। अब पूनियां की शिकायत है कि शिक्षकों के पदस्थापन में उनके चहेतों को अपेक्षित लाभ नहीं मिला। चहेतों को राजगढ़ ब्लॉक में ही पदस्थापित करना था जबकि उन्हें अन्य ब्लॉकों में भेज दिया गया। उधर, विधायक हाजी मकबूल मण्डेलिया को पीड़ा है कि उनकी डिजायर पूरी तरह से अमल में नहीं लाई जा सकी है।उल्लेखनीय है कि शिक्षा विभाग ने हाल ही प्रारम्भिक शिक्षा के 414 व माध्यमिक शिक्षा के 16 7 शिक्षकों को पातेय वेतन पर पदोन्नत कर पदस्थापित किया है। इनमें से राजगढ़ व चूरू ब्लॉक के 34 शिक्षकों को दूसरे ब्लॉकों में भेजा गया है।
नए सिरे से बनेगी सूची!
डिजायर के चलते हुई गड़बड़ी के कारण राजगढ़ ब्लॉक में पदस्थापित शिक्षकों की सूची नए सिरे से बनाई जाएगी। इसी के साथ ही परिवेदनाओं के चलते अन्य ब्लॉकों की सूचियों में भी संशोधन की गुंजाइश है।इनका कहना है
...राजगढ़ में अधिशेष शिक्षकों को ही दूसरे ब्लॉकों में पदस्थापित किया गया है। शिक्षामंत्री ने मंगलवार को जयपुर बुलाया है। राजगढ़ ब्लॉक की सूची नए सिरे से बनेगी या नहीं यह तो जयुपर जाने के बाद ही पता चल सकेगा।
-बलराम मीणा, उपनिदेशक, माध्यमिक शिक्षा, चूरू
मेरे से डिजायर तो मांग ली। लेकिन शिक्षाधिकारियों ने अपनी मर्जी से शिक्षकों का पदस्थापन किया है। सोमवार सुबह मैंने शिक्षामंत्री से मुलाकात कर विरोध भी जताया है। मेरे ब्लॉक की सूची तो नए सिरे से बननी चाहिए।
-नंदलाल पूनियां, पूर्व विधायक, राजगढ़
शिक्षामंत्री ने राजगढ़ ब्लॉक में शिक्षकों के पदस्थापन की सूची रद्द करने के दूरभाष पर निर्देश दिए हैं। आगामी आदेशों तक पदोन्नत शिक्षकों को पदस्थापन के लिए कार्यमुक्त नहीं करने के लिए संबंधित संस्था प्रधानों को निर्देशित किया जा रहा है।
-गजेन्द्र सिंह शेखावत, जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक), चूरू
प्रस्तुतकर्ता विश्वनाथ सैनी

No comments:

Post a Comment