Friday, October 23, 2009

भत्ता नहीं प्रशिक्षण लो

2बार पढ़ा गया
अक्षत कौशल योजना
चूरू, 23 अक्टूबर। स्नातक बेरोजगारों को अक्षत योजना के तहत अब भत्ता नहीं मिलेगा। बेरोजगारी भत्ता चाहने वालों को रोजगारोन्मुखी प्रशिक्षण दिया जाएगा। सरकार ने बेरोजगारी भत्ते की 'अक्षत योजना में संशोधन कर 'अक्षत कौशल योजना के नाम से नई योजना लागू की है। अब बेरोजगारों को भत्ते की राशि की बजाय 'कौशल वाउचर मिलेगा, जिसे दिखाकर वह प्रशिक्षण प्राप्त कर सकेगा। भत्ते की राशि बेरोजगारों को प्रशिक्षित करने वाली संस्था को दी जाएगी।
यहां मिलेगा प्रशिक्षण
बेरोजगारों को प्रशिक्षण देने के लिए जिले में तीस संस्थानों को अधिकृत किया गया है। चूरू तहसील में दस, सादुलपुर में तीन, सरदारशहर में छह, सुजानगढ़ में सात, रतनगढ़ व तारानगर में दो-दो संस्थाएं प्रशिक्षण देंगी। बेरोजगारों को कम्प्यूटर, फाइनेंस, बैंकिंग, स्पोकन इंग्लिश, रिटेल मैनेजमेंट समेत विभिन्न विषयों का प्रशिक्षण दिया जाएगा।
अधिकांश शर्तें पुरानी
एक अक्टूबर से प्रदेशभर में लागू अक्षत कौशल योजना में अधिकांश शर्तें अक्षत योजना के समान होंगी। बेरोजगारों को प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए नए सिरे से आवेदन करना होगा। अभ्यर्थी के पास स्नातक की डिग्री तथा रोजगार कार्यालय में छह माह पुराना पंजीयन होना जरूरी है। अक्षत योजना के तहत पुरुषों को 400, महिलाओं को 500 तथा निशक्तजनों को 600 रुपए का अधिकतम दो साल के लिए मिलते थे। अब इतनी ही राशि का प्रशिक्षण मिलेगा।इतनों का भत्ता बकायाजुलाई 07 से शुरू हुई बेरोजगारी भत्ते की अक्षत योजना पिछले छह माह से दम तोड़ रही थी। जिले में जुलाई 07 से 31 मार्च 09 तक 2 हजार 66 बेरोजगारों को भत्ता दिया जा चुका है। अप्रेल 09 से सितम्बर तक 263 आवेदकों को भत्ते का इंतजार है।
-----
नई योजना से जिले में बेरोजगारी कम होगी। पांच सौ कौशल वाउचर प्राप्त हो चुके हैं। जल्द ही आवेदन पत्र स्वीकार किए जाएंगे।-एनएस महला, जिला रोजगार अधिकारी, चूरूयोजना के तहत बेरोजगारों को प्रशिक्षित करने की तैयारी शुरू कर दी है। कौशल वाउचर वितरित होने के साथ संस्थान में प्रशिक्षण देना शुरू करेंगे।
-कौशल दाधीच, संभाग समन्वयक, कम्प्यूकोम सॉफ्टवेयर, चूरू
प्रस्तुतकर्ता विश्वनाथ सैनी

प्रतिक्रियाएँ:


1 टिप्पणियाँ:

saakarsansthan said...
dally update karte hai kya?
October 26, 2009 3:11 PM

No comments:

Post a Comment

हिसाब-किताब

विजेट आपके ब्लॉग पर

ब्लॉग पर अपनी भाषा चुनें